Wednesday, July 24, 2024
spot_img
Homeक्रिकेटजीत लिया जग सारा! 17 साल बाद हम फिर बने T20 के...

जीत लिया जग सारा! 17 साल बाद हम फिर बने T20 के वर्ल्ड चैम्पियन, अफ्रीका को आखिरी ओवर में रौंदा

India wins T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मैच भारत और साउथ अफ्रीका की टीमों के बीच बारबाडोस के ब्रिजटाउन में स्थित केन्सिंगटन ओवल में खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया ने बाजी मारकर 11 साल  से चले आ रहे आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म किया। वहीं, भारतीय टीम ने 17 साल के बाद टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता। बता दें, टीम इंडिया ने इससे पहले साल 2013 में आईसीसी ट्रॉफी जीती थी। तब टीम इंडिया ने चैंपियन्स ट्रॉफी का खिताब जीता था। 

11 साल बाद टीम इंडिया ने जीती ICC ट्रॉफी

टीम इंडिया ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 176 रन बनाए। बता दें, सूखी और धीमी पिच पर पावरप्ले में 34/3 पर सिमटने के बाद भारतीय बल्लेबाजों ने जोरदार वापसी की और टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल का सबसे बड़ा स्कोर बना दिया। इस पारी में टीम इंडिया की ओर से सबसे ज्यादा रन विराट कोहली ने बनाए। विराट कोहली ने 59 गेंदों पर 76 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 6 चौके और 2 छक्के लगाए। वहीं, अक्षर पटेल ने 31 गेंदों पर 47 रन का योगदान दिया। अक्षर पटेल ने अपनी इस पारी में 1 चौका और 4 छक्के लगाए। दूसरी ओर शिवम दुबे ने भी 16 गेंदों पर 27 रन की पारी खेली। 

गेंदबाजों ने टीम इंडिया की झोली में डाली जीत 

177 रनों के जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 169 रन ही बना सकी और भारतीय टीम ने 7 रन से ये मैच अपने नाम किया। टीम इंडिया के गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। अर्शदीप सिंह, हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया की जीत से सबसे बड़े हीरो रहे। अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह ने 6 से कम की इकॉनमी से रन दिए और 2-2 विकेट अपने नाम किए। वहीं, हार्दिक पांड्या  ने 20 रन देकर 3 विकेट हासिल किए।

जसप्रीत बुमराह ने पलट दिया पूरा मैच

इस मैच में एक समय साउथ अफ्रीकी टीम की जीत पूरी पक्की दिख रही थी, जिसके बाद जसप्रीत बुमराह ने 16वें ओवर में सिर्फ 4 रन दिए और उसके बाद 18वें ओवर में सिर्फ 2 रन देने के साथ मार्को यान्सन का विकेट भी हासिल किया, जिससे भारतीय टीम इस मुकाबले में वापसी करने में भी कामयाब हुई, साथ यहां से अफ्रीकी टीम पर दबाब भी बन गया। 19वें ओवर में अर्शदीप सिंह ने 4 दिन दिए तो वहीं आखिरी ओवर में हार्दिक ने सिर्फ 8 रन देने के साथ टीम इंडिया को 7 रनों से जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की।

Sourceaajtak
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments