Wednesday, July 24, 2024
spot_img
Homeक्रिकेटT20 WC 2024: चोकर का कलंक मिटा, इससे पहले 5 बार वनडे...

T20 WC 2024: चोकर का कलंक मिटा, इससे पहले 5 बार वनडे और 2 बार टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में बाहर हो चुकी SA

टी20 विश्व कप का पहला सेमीफाइनल एकतरफा रहा। टूर्नामेंट में अब तक शानदार प्रदर्शन करने वाली अफगानिस्तान की टीम बुरी तरह नाकाम रही। दक्षिण अफ्रीका ने पहले शानदार गेंदबाजी की और फिर मामूली लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया। यहां जानिए मैच का हाल।

दक्षिण अफ्रीका की टीम टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंच गई है। त्रिनिदाद में खेले गए पहले सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने अफगानिस्तान को 9 विकेट से रौंद दिया। यह पहला मौका है जब दक्षिण अफ्रीकी टीम किसी आईसीसी विश्व कप के फाइनल में पहुंची है।

अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। अफगानिस्तान की बल्लेबाजी निराशाजनक रही। पूरी टीम 56 रन पर ऑलआउट हो गई। 57 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफ्रीकी टीम ने एक विकेट खोकर जीत हासिल कर ली।

57 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम की शुरुआत खराब रही। सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक 5 रन के निजी स्कोर पर फजलहक फारूकी की गेंद पर बोल्ड हो गए। हालांकि, इसके बाद अफ्रीकी बल्लेबाजों को रन बनाने में कोई परेशानी नहीं हुई।

रीजा हेंड्रिक्स (29 रन) और कप्तान एडन मार्करम (23 रन) ने आसानी से बल्लेबाजी की और 67 गेंद शेष रहते जीत हासिल कर ली। मार्को जेन्सन को मैन ऑफ द मैच चुना गया, जिन्होंने 3 ओवर में 16 रन देकर तीन विकेट लिए।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम का कोई बल्लेबाज अफ्रीकी गेंदबाजों के आगे टिक नहीं सका। सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज पहले ही ओवर में बिना कोई रन बनाए पवेलियन लौट गए।

इसके बाद ‘आया राम – गया राम’ का सिलसिला शुरू हुआ जो पारी खत्म होने पर ही थमा। पारी का सर्वाधिक स्कोर 10 रन रहा, जो अजमतुल्लाह ओमरज़ाई ने बनाए।

इब्राहिम जादरान 2 रन, गुलबदीन नैब 9 रन, मोहम्मद नबी 0 रन , नांगेयालिया 2 रन, करीम जनत 8 रन, कप्तान राशिद खान 8 रन, नूर अहमद 0 रन और नवीन-उल-हक़ 2 रन ही बना सके।

अब क्रिकेट जगत की नजर भारत और इंग्लैंड के बीच आज शाम खेले जाने वाले दूसरे सेमीफाइनल पर है। यह मुकाबला गुयाना में होगा, जहां लगातार बारिश हो रही है। यदि बारिश के कारण मुकाबला नहीं हो पाता है तो सुपर 8 में बेहतर प्रदर्शन के लिए टीम इंडिया को फाइनल में स्थान मिलेगा।


SourceNaidunia
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments