Sunday, September 8, 2024
spot_img
HomeUncategorizedमुकेश अंबानी से भी किया था ज्यादा खर्च, इस शख्स ने दी...

मुकेश अंबानी से भी किया था ज्यादा खर्च, इस शख्स ने दी थी दुनिया की सबसे महंगी पार्टी

मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी 12 जुलाई को हुई। इस शादी में दुनिया भर से मशहूर हस्तियां, उद्योगपति, बॉलीवुड और हॉलीवुड के अभिनेता शामिल हुए थे। उस शादी में हुए खर्च की चर्चा देश भर में हो रही है. मीडिया में खबर आ रही है कि इस शादी पर करीब पांच हजार करोड़ रुपए खर्च किए गए। इस वजह से इसे सबसे महंगी शादी माना जाता है। लेकिन इससे भी महंगी पार्टी पहले हो चुकी है.

यह पार्टी 1971 में ईरान के आखिरी राजा मोहम्मद रजा शाह पहलवी ने दी थी। यह पार्टी फ़ारसी साम्राज्य की 2,500वीं वर्षगांठ के अवसर पर दी गई थी। इस पार्टी पर 10 करोड़ डॉलर खर्च हुए थे. यानी आज के हिसाब से उस खर्च को देखें तो उस दौरान पांच हजार करोड़ खर्च हुए थे. इस पार्टी में दुनिया भर के राजा, महाराजा, राष्ट्राध्यक्ष और हॉलीवुड अभिनेता शामिल हुए थे।

8 टन राशन, 2700 किलो मांस, 10,000 सोने के सिक्के

यह पार्टी मोहम्मद रज़ा शाह पहलवी ने दी थी और तीन दिनों तक चली थी. भोजन तैयार करने के लिए पेरिस के सबसे महंगे होटलों के शेफ को आमंत्रित किया गया था। इस पार्टी के लिए 8 टन राशन की जरूरत थी. 2700 किलो मांस का इस्तेमाल किया गया. शैंपेन की 2500 बोतलें इस्तेमाल की गईं. बरगंडी वाइन की 1000 बोतलें वितरित की गईं। 10,000 सोने के सिक्कों में भोजन परोसा जाता था। रेगिस्तान में टेंट सिटी बसाकर अतिथियों के आवास की व्यवस्था की गई। इस टेंट सिटी को बसाने के लिए 40 ट्रक और 100 हवाई जहाज फ्रांस से सामान लेकर आए थे।

जन आक्रोश, शाह परिवार को छोड़ना पड़ा देश 

तीन दिन तक चली इस पार्टी की खबरें उस वक्त मीडिया में आईं। लागत का खुलासा हुआ. इसके बाद ईरान की जनता ने शाह का विरोध करना शुरू कर दिया. 1979 में देश के हालात बहुत ख़राब हो गए। इसलिए शाह परिवार को देश छोड़ना पड़ा। अयातुल्ला खुमैनी फिर ईरान लौट आए और उस देश में एक इस्लामी राज्य की स्थापना की।

इसे आधुनिक इतिहास की सबसे महंगी पार्टी कहा गया था. तो इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया। अगर उस वक्त के खर्चों पर नजर डालें तो साफ है कि वो दुनिया की सबसे महंगी पार्टी थी।

Sourceghamasan
RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments