Monday, September 16, 2024
spot_img
HomeUncategorizedअमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए जारी की ट्रैवल एडवाइजरी, भारत के...

अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए जारी की ट्रैवल एडवाइजरी, भारत के इन राज्यों में न जाने की सलाह

भारत में आतंकी घटनाओं को देखते हुए अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है. जिसके मुताबिक उन्हें मणिपुर, जम्मू-कश्मीर, भारत-पाकिस्तान सीमाई इलाकों और देश के मध्य और पूर्वी हिस्सों में न जाने की सलाह दी गई है. इसके साथ ही एडवाइजरी में उन इलाकों में न जाने को भी कहा गया है जहां नक्सली सक्रिय हैं. अमेरिका ने अपने नागरिकों की सुरक्षा को लेकर यह एडवाइजरी जारी की है.

भारत के लिए संशोधित अमेरिकी विदेश विभाग ने पूर्वोत्तर राज्यों की जानकारी के साथ अद्यतन जानकारी दी। एडवाइजरी में कहा गया है कि ‘अपराध, आतंकवाद और नक्सलवाद के चलते भारत में ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए. यह भी कहा गया है कि कुछ इलाकों में खतरा काफी बढ़ गया है. समग्र रूप से भारत को स्तर 2 पर रखा गया है, लेकिन देश के कई हिस्सों को स्तर 4 पर रखा गया है, जिसमें जम्मू और कश्मीर, भारत-पाकिस्तान सीमा, मणिपुर और मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्से शामिल हैं।

मणिपुर, जम्मू-कश्मीर की यात्रा न करने की सलाह

विदेश विभाग का कहना है कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर (पूर्वी लद्दाख क्षेत्र और इसकी राजधानी लेह को छोड़कर) में सशस्त्र संघर्ष का खतरा है, जिसमें नक्सलवाद, आतंकवाद और नागरिक अशांति, मध्य और मध्य भारत में विद्रोह शामिल है भागों की यात्रा करें. हिंसा और अपराध के कारण पूर्वी भारत और मणिपुर।

आतंकवाद और नक्सलवाद का जिक्र

साथ ही एडवाइजरी में अमेरिकियों से आतंकवाद और हिंसा के कारण पूर्वोत्तर राज्यों की यात्रा पर दोबारा विचार करने को कहा गया है. यात्रा परामर्श में कहा गया है कि भारतीय अधिकारियों की रिपोर्ट है कि बलात्कार भारत में सबसे तेजी से बढ़ते अपराधों में से एक है। पर्यटक स्थलों और अन्य जगहों पर यौन उत्पीड़न जैसे हिंसक अपराध हुए हैं। आतंकवादी कभी भी हमला कर सकते हैं. वे पर्यटन स्थलों, परिवहन केंद्रों, बाजारों, शॉपिंग मॉल और सरकारी संस्थानों को निशाना बनाते हैं।

आपातकालीन सेवाएँ प्रदान करने की सीमित क्षमता

विदेश विभाग का कहना है कि अमेरिकी सरकार के पास ग्रामीण क्षेत्रों में अमेरिकी नागरिकों को आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने की सीमित क्षमता है। ये क्षेत्र पूर्वी महाराष्ट्र और उत्तरी तेलंगाना से लेकर पश्चिम बंगाल तक फैले हुए हैं। एडवाइजरी में कहा गया है कि अमेरिकी सरकार के कर्मचारियों को इन जगहों पर जाने के लिए विशेष अनुमति लेनी होगी।

विदेश विभाग को यात्रा पर पुनर्विचार करने का निर्देश दिया गया है. इसमें कहा गया है कि भारत की यात्रा करने वाले अमेरिकी सरकारी कर्मचारियों को सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के साथ-साथ असम, मिजोरम, नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा की राजधानी के बाहर किसी भी क्षेत्र का दौरा करने से पहले अनुमति की आवश्यकता होगी।

Sourceghamasan
RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments