Thursday, September 19, 2024
spot_img
Homeप्रदेशWeather of MP: सागर, उज्‍जैन, ग्‍वा‍ल‍ियर और इंदौर संभाग के जिलों में...

Weather of MP: सागर, उज्‍जैन, ग्‍वा‍ल‍ियर और इंदौर संभाग के जिलों में Heavy Rain का अलर्ट

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक सोमवार को सागर, ग्वालियर, चंबल, उज्जैन, संभाग के जिलों में कई स्थानों पर एवं ग्वालियर, इंदौर संभाग के कुछ स्थानों पर अति भारी बारिश होने के भी आसार हैं। कटनी में सर्वाध‍िक 235.4 मिलीमीटर बारिश हुई है।

उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश और उससे लगे उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय।

मध्य प्रदेश के कई नदी और नाले खतरे के न‍िशान से ऊपर बह रहे हैं।

कम दबाव के क्षेत्र के प्रभाव से पूरे मध्‍य प्रदेश में हो रही है बारिश।

(Weather of MP)। प‍िछले एक सप्‍ताह से पूरे देश में बारिश का दौर जारी है, इसमें मप्र भी शाम‍िल है। प‍िछले दो दिनों की तुलना में मध्य प्रदेश में बारिश का दौर कुछ समय के ल‍िए थम गया है। लेक‍िन इसक बाद भी ग्‍वाल‍ियर और इंदौर संभाग में कुछ स्‍थानों पर अति‍ बारिश की संभावनाएं व्‍यक्‍त की जा रही है। प्रदेश में नदी नाले उफान पर है, इससे जनहा‍न‍ि के भी समाचार प्राप्‍त हो रहे है।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश और उससे लगे उत्तर प्रदेश पर मानसून सक्रिय है। कम दबाव के क्षेत्र से लेकर मानसून द्रोणिका उत्तरी मध्य प्रदेश से गहरा अवदाब के क्षेत्र से होकर झारखंड, डाल्टनगंज से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है।

आज सागर में भारी बारिश के हैं आसार

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला के मुताब‍िक गहरा कम दबाव के क्षेत्र के प्रभाव से पूरे प्रदेश में बारिश हो रही है। सोमवार को सागर, उज्जैन संभाग के जिलों में कई स्थानों पर एवं ग्वालियर, इंदौर संभाग के कुछ स्थानों पर अति भारी बारिश होने के आसार हैं।

शेष क्षेत्रों में भी गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला बना रह सकता है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक सोमवार को सागर, ग्वालियर, चंबल, उज्जैन, संभाग के जिलों में कई स्थानों पर एवं ग्वालियर, इंदौर संभाग के कुछ स्थानों पर अति भारी बारिश होने के भी आसार हैं।

कटनी में सबसे ज्यादा बारिश

पिछले 24 घंटों के दौरान रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक कई स्‍थानों पर जोरदार बार‍िश दर्ज की गई है। इसमें कटनी में सर्वाध‍िक 235.4 मिलीमीटर बारिश हुई है। इसके अलावा पन्ना के राजपुरा में 211, सागर में गढ़ाकोटा में 190.8,मैहर के रामनगर में 187.2, जबलपुर के बरघी में 186.2 मिलीमीटर बारिश हुई है।

उमरिया के चांदिया में 182.2, शहडोल के जयसिंह नगर में 175, सिंगरौली के देवसर में 167.2, दमोह के तेंदूखेड़ा में 165.8, विदिशा के पठारी में 156, मंडला के बिछिया में 155.6, रीवा के गुढ़ में 145, सीधी के रामपुर नैकिन में 136.5 मिमी. बारिश हुई। जो अति भारी बारिश में दर्ज की गई।



SourceNaidunia
RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

ремонт кондиционеров сервис центры в москве on CM Mohan Yadav: Rs 20 crore to be allocated to plantation drive in Indore