Thursday, September 19, 2024
spot_img
HomeUncategorizedजम्मू-कश्मीर, हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव का ऐलान आज संभव,...

जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव का ऐलान आज संभव, 3 बजे इलेक्शन कमीशन की प्रेस कॉन्फ्रेंस

देश में एक बार फिर चुनावी माहौल शुरू होने वाला है। संभावना है कि आयोग जम्मू-कश्मीर सहित महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है। इसी के साथ मध्य प्रदेश की दो विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव की तारीख घोषित होने की संभावना है।

जम्‍मू-कश्‍मीर में 30 सितंबर से पहले करवाना होंगे चुनाव

पिछले वर्ष सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को दिए थे निर्देश

धारा 370 हटाने के बाद पहली बार J&K में होंगे चुनाव

(Jammu-Kashmir, Haryana and Maharashtra Vidhansabha Chunav)। चुनाव आयोग आज जम्‍मू-कश्‍मीर में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। धारा 370 हटाए जाने के बाद पहली बार जम्‍मू-कश्‍मीर में विधानसभा चुनाव करवाए जाएंगे। इसके साथ ही हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव का ऐलान हो सकता है। इसके लिए तीन बजे चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा।

कब खत्‍म हो रहा कार्यकाल

हरियाणा में वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर को खत्म होगा। जबकि, महाराष्ट्र में 26 नवंबर को विधानसभा कार्यकाल पूरा कर लेगी। वहीं, 2019 में जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद से अब तक यहां विधानसभा चुनाव नहीं करवाए गए हैं।

जम्मू-कश्मीर से 30 सितंबर से पहले चुनाव

पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने 11 दिसंबर को चुनाव आयोग को निर्देश दिए थे कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव 30 सितंबर 2024 से पहले करवा लिए जाए। ऐसे में उम्‍मी है कि यहां इस तारीख से पहले चुनाव करवाए जा सकते हैं। गृहमंत्री अमित शाह भी 30 सितंबर से पहले J&K में 30 सितंबर से पहले चुनाव करवाने की बात कह चुके हैं।

मध्य प्रदेश में उपचुनाव

मध्य प्रदेश में बुधनी और विजयपुर के उपचुनाव की घोषणा कर सकता है। शिवराज सिंह चौहान बुधनी से विधायक थे। वे बाद में विदिशा से लोकसभा चुनाव लड़कर केंद्र में मंत्री बने थे और इसके बाद उन्होंने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था। तब से ही यह सीट खाली है। जबकि, विजयपुर सीट रामनिवास रावत द्वारा इस्‍तीफा देने के बाद खाली हुई थी।

SourceNaidunia
RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments