Thursday, September 19, 2024
spot_img
HomeUncategorizedट्रेन का वेटिंग टिकट करवा लेना कैंसिल, नहीं तो जनरल कोच में...

ट्रेन का वेटिंग टिकट करवा लेना कैंसिल, नहीं तो जनरल कोच में करना पड़ेगा सफर

रक्षाबंधन पर्व को देखते हुए ट्रेनों में सीटों के रजिर्वेशन के लिए वेटिंग 100 के ऊपर पहुंच चुकी है। इधर रेलवे के नए आदेश के अनुसार अब वेटिंग टिकट वाले रिजर्वेशन कोच में सवार नहीं हो पाएंगे। ऐसे में उन्हें जनरल कोच में ही सफर करना होगा। रिजर्वेशन कोच में बिना कंफर्म टिकट के मिलने पर जुर्माना भी लगेगा।

(Indian Railways Reservation)। रायपुर रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली अधिकांश एक्सप्रेस ट्रेनें त्योहारी सीजन के चलते पूरी तरह से पैक हो चुकी हैं। खासकर 19 अगस्त को राखी पर्व के कारण लोगों ने एक महीने पहले ही उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्यप्रदेश, ओडिशा, दिल्ली और महाराष्ट्र की ओर जाने वाली ट्रेनों में बुकिंग करा रखा है।

इसके चलते प्रमुख ट्रेनों में वेटिंग 100 से 200 तक पहुंच गया है। त्योहारी सीजन में रेलवे के रिजर्वेशन काउंटरों से 150 से 200 तक वेटिंग टिकट जारी किए जाते हैं। इस पर रोक लगाने के बजाय रेलवे जुर्माना वसूली पर ज्यादा जोर लगा रहा है।

रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि वेटिंग रिजर्वेशन टिकट वाले यात्री जनरल कोच में ही सफर कर सकते हैं, क्योंकि टिकट चेकिंग का सिस्टम ऑनलाइन हो गया है। लिहाजा यात्री वेटिंग टिकट कैंसिल कराएं, वरना उन्हें जनरल कोच में सफर करना होगा। रेलवे के सिस्टम से अब हजारों यात्रियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

यदि रेलवे काउंटरों से लिया रिजर्वेशन टिकट वेटिंग में है, तब भी रेलवे स्लीपर कोच में सफर नहीं करने देगा, बल्कि सीधे जुर्माना वसूलेगा, क्योंकि कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को कोई दिक्कत न हो, इस बात पर रेलवे प्रशासन अब खासा ध्यान दे रहा है। यह सिस्टम रेलवे प्रशासन ने सभी एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों में लागू कर दिया है।

ट्रेनों में जितनी बर्थ, उतना ही रिजर्वेशन टिकट जारी करने का रेलवे का सिस्टम पूरी तरह से फेल हो गया है। इससे यात्रियों को सबसे अधिक परेशानी हो रही है, क्योंकि एक-एक ट्रेनों में 150 से 200 तक वेटिंग रिजर्वेशन टिकट जारी किया जाता है।

इसमें मुश्किल से ही 20 से 25 टिकट कंफर्म होते हैं, वह भी तब जब कोई दूसरा यात्री अपना टिकट कैंसिल कराता है। ऐसे में जरूरी काम होने पर जैसे-तैसे जहां जगह मिलती है, वहां पर बैठकर यात्री अपना सफर पूरा करते हैं।

कैंसिल की गई पुरी-अजमेर एक्सप्रेस अब पटरी पर दौड़ लगाएगी

राजनांदगांव-कलमना रेल खंड के बीच में तीसरी लाइन को कलमना रेलवे स्टेशन से जोड़ने प्री-नान इंटरलाकिंग का काम चार से 13 अगस्त तक और नान इंटरलाकिंग का काम 14 से 19 अगस्त तक चलेगा।

इसके चलते कैंसिल की गई ट्रेन पूरी-अजमेर एक्सप्रेस पांच और आठ अगस्त को पुन: नियमित समय सारणी के अनुसार पटरी पर दौड़ेगी। इसी तरह से छह, आठ व 13 अगस्त को ट्रेन नंबर 20824 अजमेर-पूरी एक्सप्रेस का परिचालन होगा।

वहीं आठ अगस्त को विशाखापटनम से चलने वाली ट्रेन नंबर 12807 विशाखापटनम-निजामुद्दीन एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग विशाखापटनम-विजयवाडा-नागपुर-निजामुद्दीन होकर चलेगी। जबकि नौ अगस्त को ट्रेन नंबर 12808 निजामुद्दीन-विशाखापटनम एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग निजामुद्दीन-नागपुर-विजयवाडा-विशाखापटनम होकर चलेगी।

वहीं छह, आठ और 13 अगस्त को अजमेर से छूटने वाली ट्रेन नंबर 20824 अजमेर-पूरी एक्सप्रेस को अजमेर से आठ घंटे देरी से रवाना होगी।



SourceNaidunia
RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

ремонт кондиционеров сервис центры в москве on CM Mohan Yadav: Rs 20 crore to be allocated to plantation drive in Indore